ICMR Emeritus Scientist

  • Home
  • ICMR Emeritus Scientist
Archive

Result of selection of ICMR Emeritus Scientist (IES)

Office Order (Dated 17.09.2021) Amendment in Emertius Scientist Scheme

Office Order (Dated 28.05. 2020) Emeritus Scientists

Download EMS Scheme

Download Application Form

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (कार्मिक)
आईसीएमआर- एमेरिटस वैज्ञानिक योजना

वैज्ञानिक, जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या सेवानिवृत्त होने वाले हैं और जो अपनी सेवानिवृत्ति से पहले मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर/एसोसिएट प्रोफेसर या अखिल भारतीय स्तर के संस्थान में निदेशक/उप निदेशक का पद धारण कर चुके हैं या आईसीएमआर के किसी संगठन में समतुल्य वैज्ञानिक अनुभव और उपलब्धियों वाले वैज्ञानिक तथा उच्च स्तर के जैव चिकित्सा अनुसंधान में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं, आईसीएमआर एमेरिटस वैज्ञानिक (आईईएस) के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होंगे।

आईसीएमआर आईईएस के अनुदान के लिए अनुरोध निर्धारित प्रोफार्मा में किया जा सकता है। आईईएस के लिए पात्रता और आईईएस के लिए अन्य शर्तों सहित आवेदन पत्र के बारे में विस्तृत जानकारी महानिदेशक (कार्मिक अनुभाग), भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, पोस्ट बॉक्स. 4911, नई दिल्ली-110029 के कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है या आईसीएमआर वेबसाइट main.icmr.nic.in पर उपलब्ध है।.

आवेदन किसी भी समय जमा किया जा सकता है और आईईएस के अवार्ड के लिए चयन समिति की बैठक साल में दो बार यानी जनवरी/जुलाई में आयोजित की जाएगी। जनवरी-जून के दौरान प्राप्त आवेदनों पर जुलाई में और जुलाई-दिसंबर के दौरान प्राप्त आवेदनों पर जनवरी में विचार किया जाएगा।

आईईएस का प्रस्ताव स्वीकृति पत्र जारी होने की तिथि से एक वर्ष के लिए या सेवानिवृत्ति की तिथि से, जो भी बाद में हो, के लिए मान्य होगा, और यदि आईईएस एक वर्ष के भीतर ज्वॉइन नहीं करता है, तो प्रस्ताव रद्द कर दिया जायेगा और वापस ले लिया जाएगा। यदि, आईईएस किसी अन्य फेलोशिप या असाइनमेंट, मानदेय या रोजगार को स्वीकार करता है, तो उसकी मंजूरी वापस ले ली जाएगी। किसी ग्रहणाधिकार की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि वैज्ञानिक बाद के चरण में अनुसंधान करना चाहता है तो वह फिर से आवेदन कर सकता है।

  1. आईईएस की कुल संख्या सामान्य रूप से किसी भी समय 30 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आवश्यक समझा जाए तो इस संख्या को आईसीएमआर की गवर्निंग काउंसिल के पूर्वानुमोदन से बढ़ाया जा सकता है
  2. आईसीएमआर एमेरिटस साइंटिस्ट (एलईएस) की नियुक्ति की प्रारंभिक अवधि एक वर्ष के लिए होगी और वैज्ञानिक के प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक वर्ष के बाद नवीनीकरण की अवधि ज्वॉइन करने की तारीख से 3 साल तक होगी। शोध कार्य के कार्यक्रम के आधार पर और उपयुक्त समिति/प्राधिकरण की सिफारिश पर 70 वर्ष की आयु प्राप्त होने तक योग्य मामलों में दो और वर्षों (एक बार में एक वर्ष) की अवधि के लिए और विस्तार दिया जा सकता है। नियुक्ति की अवधि 70 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा या कुल पांच (5) वर्ष की अधिकतम अवधि या परियोजना की अवधि (जो भी पहले हो) से अधिक नहीं होगी। तथापि, सक्षम प्राधिकारी द्वारा असाधारण रूप से योग्य मामलों में आयु में छूट पर विचार किया जा सकता है।
  3. कार्यक्रम को अकादमिक विशिष्टता प्रदान करने वाला नहीं माना जाना चाहिए। केवल वास्तव में सक्रिय कार्यरत वैज्ञानिकों को ही आईईएस के रूप में चुना जाना चाहिए। चयन न केवल वैज्ञानिकों के रिकॉर्ड पर बल्कि उस विशिष्ट परियोजना की आंतरिक योग्यता पर भी आधारित होना चाहिए, जिसे वह पूरा करने का प्रस्ताव रखता है।
  4. आईसीएमआर एमेरिटस वैज्ञानिक को, अधिमानतः, आईसीएमआर मुख्यालय/संस्थानों में काम करना चाहिए।
  5. आवेदन पत्र अग्रेषित करते समय विभागाध्यक्ष एवं संस्थान जहां अनुसंधान कार्य किया जाना प्रस्तावित है, के प्रमुख को एक प्रमाण पत्र देना चाहिए कि चयन हो जाने पर अनुसंधान परियोजना के लिए अनिवार्य रूप से आवश्यक सभी उपकरणों सहित प्रयोगशाला और अन्य सुविधाएं उम्मीदवार को उपलब्ध कराई जाएंगी।
  6. संस्थान के विभागाध्यक्ष और आईईएस के बीच पूर्ण समन्वय की आवश्यकता है।
  7. आईईएस को आहरित किए जाने वाले पेंशन/भविष्य निधि के अतिरिक्त 1,00,000/- रुपये प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा। आईसीएमआर द्वारा भुगतान किये गये मानदेय पर आयकर लागू होगा। कोई आकस्मिक या सचिवालय कर्मचारी प्रदान नहीं किया जाएगा और यह 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होगा।
  8. वह आवासीय आवास, टेलीफोन इत्यादि जैसे कार्यालय के किसी भी अनुलाभ का हकदार नहीं होगा।etc.
  9. आईसीएमआर के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य अर्जित अवकाश के बराबर मानदेय के साथ छुट्टी स्वीकार्य होगी। आईसीएमआर के अस्थायी कर्मचारियों को बिना मानदेय के अवकाश स्वीकृत किया जा सकता है।
  10. आईईएस की नियुक्ति भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक द्वारा गठित चयन समिति की सिफारिश पर की जाएगी।


    सम्पर्क पता

    महानिदेशक, (निजी अनुभाग)
    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद,
    पोस्ट बॉक्स नंबर 4911, अंसारी नगर,
    नई दिल्ली-110029

    फोन: 91-11-26588895 / 91-11-26588980, 91-11-26589794 / 91-11-26589336, 91-11-26588707
    फैक्स::1-11-26588662
    ईमेल:: icmrhqds[at]sansad[dot]nic[dot]in

Back to Top