ICMR Chairs

मानव संसाधन योजना और विकास विभाग

वरिष्ठ सेवानिवृत्त चिकित्सा / जैव चिकित्सा शिक्षकों / वैज्ञानिकों की अध्यक्षता आईसीएमआर करता है

Result notification for ICMR Dr. A.S. Paintal Distinguished Scientist Chair-2021  
कार्यालय आदेश (दिनांक 28.05. 2020) डॉ. सी. जी. पंडित एवं डॉ. ए.एस. पेंटल विशिष्ट वैज्ञानिक पीठ (1702.5 KB) आईसीएमआर के ऑनगोइंग चेयर्स

डॉ. सी. जी. पंडित नेशनल चेयर्स ऑफ आईसीएमआर तथा डॉ. ए.एस. डिस्टिंग्विश्ड साइंसिस्ट चेयर्स ऑफ आईसीएमआर का चयन चेयर का पद खाली होने पर आवेदन/नामांकन आमंत्रित करके किया जाता है (आईसीएमआर वेबसाइट पर घोषित)। आईसीएमआर अपने 27 अत्याधुनिक संस्थानों/केंद्रों के साथ जैव चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान संगठनों में से एक है। वर्षों से, आईसीएमआर ने संचारी और गैर-संचारी रोगों, बुनियादी चिकित्सा विज्ञान, पोषण सहित प्रजनन स्वास्थ्य, मानव संसाधन विकास आदि सहित कई विषयों में प्रतिभा का निर्माण और पोषण करके देश के वैज्ञानिक परिवेश को मजबूत करने में मदद की है। अब तक आईसीएमआर ने संगठन के अनुसंधान और मानव अनुसंधान एजेंडा को मजबूत करने और आकार देने के लिए थिंक टैंक के रूप में सेवा करने के लिए वरिष्ठ प्रतिष्ठित चिकित्सा / जैव चिकित्सा शोधकर्ताओं की सेवाओं का उपयोग करने के लिए अवसरों की संख्या सीमित थी। विभिन्न विज्ञान/शैक्षणिक एजेंसियों में उपलब्ध होने वाले ऐसे चेयर्स/पदों के लिए, आईसीएमआर ने अपने वर्तमान कार्यक्रम को संशोधित और विस्तारित किया है। आईसीएमआर चेयर्स को अधिमानतः आईसीएमआर मुख्यालय/संस्थानों में काम करना चाहिए।

इसे देखते हुए दो प्रकार के चेयर्स उपलब्ध होंगे:-

1. डॉ. सी. जी. नेशनल चेयर्स

इन चेयर्स को अब स्वतंत्रता के बाद आईसीएमआर के पहले निदेशक डॉ. सी.जी. पंडित के नाम से नेशनल चेयर्स के रूप में जाना जाएगा जिसमें 2.00 लाख रुपये प्रति माह का पारिश्रमिक होगा और कोई आकस्मिक या सचिवीय कर्मचारी नहीं होगा। डॉ. सी.जी. पंडित नेशनल चेयर की अवधि पांच साल के लिए होगी (तीन साल प्रगति और योजनाओं के आकलन के बाद दो साल के लिए बढ़ाया जा सकता है)। सेवानिवृत्त मेडिकली क्वालिफाइड व्यक्ति एक चेयर के लिए पात्र हैं और सेवानिवृत्त गैर-चिकित्सा/जैव-चिकित्सा/प्रोफेसर/जैव-चिकित्सा शिक्षक अन्य चेयर के लिए पात्र हैं। व्यक्तियों को अधिमानतः सभी राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों का अध्येता होना चाहिए। एक निश्चित समय में, केवल दो ऐसे चेयर मौजूद रहेंगे।

2. डॉ. ए.एस. पेंटल डिस्टिंग्विश्ड साइंसिस्ट चेयर्स ऑफ आईसीएमआर

डॉ. ए.एस. पेंटल डिस्टिंग्विश्ड साइंटिस्ट चेयर उन सेवानिवृत्त वैज्ञानिकों/चिकित्सा शिक्षकों के लिए खुली रहेगी जो चिकित्सा/जैव-चिकित्सा/जीवन विज्ञान से संबंधित हो सकते हैं जिनका चिकित्सा अनुप्रयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है। योगदान के क्षेत्र का मिलान आईसीएमआर के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों से किया जाना चाहिए। आईसीएमआर के विशिष्ट वैज्ञानिक चेयर्स के सभी भत्ते / पारिश्रमिक 1.75 लाख रुपये प्रति माह होंगे और कोई आकस्मिक या सचिवीय कर्मचारी नहीं होगा। चेयर्स की अवधि पांच वर्ष के लिए होगी (प्रगति और योजनाओं के मूल्यांकन के बाद तीन वर्ष और दो वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है)। उनके पारिश्रमिक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार (राष्ट्रीय अनुसंधान प्रोफेसर) के अनुसार समय-समय पर संशोधित किया जाएगा। आम तौर पर एक समय में दो चेयर्स की स्थापना की जाएगी; उनकी संख्या किसी भी समय पांच से अधिक नहीं होगी।

सामान्य शर्तें/दिशानिर्देश

  1. आईसीएमआर चेयर्स को अधिमानतः आईसीएमआर मुख्यालय/संस्थानों में काम करना चाहिए।
  2. न्यूनतम आयु सीमा 60 वर्ष और ऊपरी आयु सीमा 70 वर्ष है। हालांकि, असाधारण रूप से योग्य मामलों में आयु में छूट पर विचार किया जा सकता है और यह केवल महानिदेशक, आईसीएमआर द्वारा लिए गए निर्णय के अधीन होगा।
  3. यदि आईसीएमआर चेयर बैठक या अन्यथा, में भाग लेने के लिए आईसीएमआर मुख्यालय/संस्थान का दौरा करता है तो संबंधित डिवीजन/संस्थान, जैसा भी मामला हो, द्वारा आवास, भोजन और टीए प्रदान किया जाएगा।
  4. फेलोशिप अवधि के दौरान किसी भी निजी प्रैक्टिस की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  5. सभी चयनित आईसीएमआर अध्यक्षों को वार्षिक प्रगति रिपोर्ट (एपीआर) प्रस्तुत करनी होगी, जिसकी संबंधित प्रभाग द्वारा समीक्षा की जाएगी और डीजी, आईसीएमआर को सिफारिश प्रस्तुत की जाएगी।
  6. सभी आवेदकों/नामितियों से अनुरोध है कि वे आईसीएमआर प्राथमिकता वाले क्षेत्र को लक्षित अनुसंधान प्रस्ताव/कार्यक्रम के साथ अपने आवेदन प्रस्तुत करें जो आईसीएमआर और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग (डीएचआर) की वेबसाइटों पर उपलब्ध राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राथमिकताओं के अनुरूप हो।
  7. ऊपर दी गई समय सीमा के अनुसार पूर्ण आवेदन/नामांकन की पांच सेट हार्ड कॉपी नीचे दिए गए प्रारूप के अनुसार सभी संलग्नकों के साथ, सॉफ्ट कॉपी के साथ एकल पीडीएफ फाइल के रूप में ईमेल के माध्यम से ginu.skhan@icmr.gov.in पर और एक प्रति ईमेल hrdscheme@gmail.com पर जमा की जानी है।
  8. आवेदक नीचे दिए गए आवेदन प्रारूप के अनुसार स्वयं आवेदन कर सकते हैं या देश के किसी अन्य डॉ. ए.एस. पेंटल डिस्टिंग्विश्ड साइंसिस्ट द्वारा नामित किए जा सकते हैं।

 

आवेदन का प्रारूप

  1. पूर्ण नाम :
  2. जन्म तिथि :
  3. योग्यता:
  4. अनुसंधान अनुभव जो वैज्ञानिक / चिकित्सा / जैव चिकित्सा शिक्षक, विशेष रूप से की गयी महत्वपूर्ण परियोजनाओं के रूप में हो सकता है:
  5. भारत सरकार, राज्य सरकारों, आईसीएमआर, डीएसटी, डीबीटी, सीएसआईआर, डीआरडीओ, आदि जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों से अवार्ड
  6. 6. निम्नलिखित क्रम में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (इंसा), नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज इंडिया (नासी), इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज (आईएएस), नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (नाम्स) से फैलोशिप:
  7. चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान (प्रकाशनों की सूची और दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा समर्थित होना चाहिए):
  8. सेवानिवृत्ति के बाद शोध परिणाम:
  9. राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों में योगदान/इनपुट
  10. शोध प्रस्ताव/कार्यक्रम (लगभग 2-3 टाइप किए गए पृष्ठ, अधिकतम 1500 शब्दों तक) जिसे आवेदक/नामित व्यक्ति करना चाहते हैं - पहले तीन वर्षों के लिए इनपुट, गतिविधियां और लक्षित परिणाम और फिर शेष दो वर्ष, यदि विस्तारित हो, तो स्पष्ट रूप से आईसीएमआर और या मेजबान संस्थान के मौजूदा बुनियादी ढांचे और मानव संसाधनों के उपयोग की योजनाएं:
  11. कोई अन्य विवरण जो आवेदक/नामित व्यक्ति अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में देना चाहें:
  12. प्रस्तावित मेजबान संस्थान का विवरण, पूरे पते और संस्थान के प्रमुख से प्रतिबद्धता पत्र के साथ (सरकारी मुहर के साथ विधिवत हस्ताक्षरित):

 

Date:                                                                                             आवेदक के हस्ताक्षर

तिथि :

स्थान :

 

c.   वरिष्ठ सेवानिवृत्त चिकित्सा/जैव चिकित्सा शिक्षकों/वैज्ञानिकों के लिए आईसीएमआर अध्यक्षों से संबंधित सभी पत्राचार निम्नलिखित को संबोधित किये जायेंगे

महानिदेशक
(ध्यानार्थ: डॉ. गिनू एस. खान, वैज्ञानिक-सी),
मानव संसाधन योजना और विकास विभाग,
वी. रामलिंगास्वामी भवन,
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद मुख्यालय,
अंसारी नगर, नई दिल्ली-110029
ई-मेल: : ginu.skhan@icmr.gov.in

 

 

Back to Top